छत्‍तीसगढ़ में मानसून की विदाई के बाद भी बारिश के आसार

रायपुर। मानसून की वापसी के बाद तापमान में हल्की गिरावट देखी गई है, लेकिन अभी भी हवा में नमी बनी हुई है, जिससे रात के तापमान में वृद्धि की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग ने बताया कि प्रदेश में बुधवार को औसत तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले चार दिनों के भीतर दक्षिण छत्तीसगढ़ में मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि आगामी दो दिनों में सरगुजा और बिलासपुर संभाग के जिलों में भी बारिश के आसार हैं।

बुधवार को डोंगरगढ़ में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस और पेंड्रा रोड में सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने गुरुवार के लिए वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है और लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है। रायपुर शहर में गुरुवार को बादल छाए रहने की संभावना है, और यहां अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

बना हुआ है यह सिस्टम
वर्तमान मौसम की स्थिति पर जानकारी देते हुए विभाग ने बताया कि एक अवदाब क्षेत्र दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे मध्य-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इसके अलावा, एक चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी बांग्लादेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर की ऊंचाई तक स्थित है।

वहीं, पूर्वी असम और आसपास के क्षेत्रों पर औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर भी एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। इन सिस्टमों के कारण प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

कम हो रहा है तापमान
छत्‍तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में तापमान में कमी दर्ज की गई है। रायपुर में 34.0 डिग्री, बिलासपुर में 33.0 डिग्री, पेंड्रारोड में 29.6 डिग्री, अंबिकापुर में 31.4 डिग्री, जगदलपुर में 33.7 डिग्री, दुर्ग में 33.4 डिग्री, और राजनांदगांव में 33.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने बताया कि जैसे-जैसे बादल छटेंगे, तापमान में तेजी से गिरावट होने की संभावना है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button