Dhanteras 2023: धनतेरस पर खरीद रहे हैं चांदी, तो कभी न करें ये गलतियां

Dhanteras 2023: निवेश, सजावट या धार्मिक उद्देश्यों के लिए, पूरे देश में चांदी खरीदना आम बात है, खासकर त्योहारों के दौरान। लेकिन चांदी खरीदते समय आपको ये गलतियां नहीं करनी चाहिए।

चांदी खरीदते समय शुद्धता बहुत जरूरी है। सुनिश्चित करें कि जो चांदी आप खरीद रहे हैं उस पर हॉलमार्क लगा हो जो उसमें असली चांदी की मात्रा दर्शाता हो। यदि आभूषण में 99.9 चांदी है, तो आभूषण पर 999 अंकित है। 80 है तो 800 का जिक्र है.

जांचें कि चांदी की वस्तु पर हॉलमार्क है या नहीं। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) बीआईएस लोगो के साथ चांदी की वस्तुओं का उल्लेख करता है, जो शुद्धता का प्रतीक है। यह चांदी की शुद्धता का प्रतीक है।

बिना कीमत देखे सोना खरीदना
अपने शहर में बाजार मूल्य जानने के बाद चांदी खरीदना सबसे अच्छा है। इससे आपको अपने बजट में चांदी खरीदने में मदद मिलेगी। चांदी की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव होता रहता है। सटीक उतार-चढ़ाव का अनुमान चुनौतीपूर्ण है।

अनुचित भंडारण
आपकी चांदी की स्थिति और मूल्य को संरक्षित करने के लिए उचित भंडारण आवश्यक है। चांदी को खराब होने, खराब होने या चोरी होने से बचाने के लिए खरीद के बाद उसे सुरक्षित रूप से संग्रहित करना बहुत महत्वपूर्ण है।

चांदी के आभूषणों की जांच नहीं की जा रही है
यह बहुत जरूरी है कि आप चांदी के गहनों की जांच करें। चांदी चुंबकीय नहीं है. आपको चुम्बक को चांदी के पास रखना चाहिए। यदि कोई चुम्बक चाँदी से चिपक जाए तो वह शुद्ध चाँदी नहीं है। एक अलग धातु मिलाई जाती है.

अविश्वसनीय स्रोतों से खरीदारी
अपनी चांदी की खरीद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए आपको इसे विश्वसनीय स्रोतों से खरीदना होगा। ऐसे अविश्वसनीय स्रोतों से खरीदारी करने से बचें जो नकली या निम्न गुणवत्ता वाली चांदी पेश कर सकते हैं।

अतिरिक्त शुल्क की अनदेखी
शुल्कों की जांच करने से आपको अपनी चांदी की खरीद की कुल लागत सुनिश्चित हो जाएगी। चांदी के आभूषण या अन्य कलाकृतियां खरीदते समय मेकिंग चार्ज लगता है।

विविधता का अभाव
चांदी, सोना, स्टॉक और बॉन्ड सहित विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों में अपना निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह दृष्टिकोण जोखिम को कम करता है और संभावित रूप से समग्र रिटर्न बढ़ाता है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button