महुआ की संसद सदस्यता रद्द करने की सिफारिश होगी

नई दिल्ली. लोकसभा की आचार समिति गुरुवार को होने वाली बैठक में तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा को अनैतिक आचरण के तहत संसद के निचले सदन से निष्कासित करने की सिफारिश करेगी. महुआ पर भारत से बाहर रहने वाले एक व्यवसायी से अपने ‘लॉग-इन’ से जुड़ी जानकारी साझा करने का आरोप है.

सूत्रों के अनुसार, आचार समिति की बैठक में 500 पन्नों की मसौदा रिपोर्ट को अपनाया जाना तय है. इसके बाद रिपोर्ट शीतकालीन सत्र के पहले दिन लोकसभा में रखी जाएगी. अधिकारियों ने कहा कि सरकार 17वीं लोकसभा के शेष कार्यकाल के लिए मोइत्रा को निष्कासित करने के लिए उसी दिन सदन में एक प्रस्ताव लाएगी.

समिति यह भी सुझाव देगी कि इस मामले के आपराधिक आरोपों की जांच के लिए समयबद्ध तरीके से गहन संस्थागत व कानूनी जांच होनी चाहिए. समिति बसपा सांसद दानिश अली के खिलाफ कार्रवाई की भी सिफारिश करेगी. दानिश आचार समिति के सदस्य हैं. उन पर अध्यक्ष द्वारा मोइत्रा से पूछे गए सवालों के इरादे को तोड़ने-मरोड़ने और समिति के खिलाफ भावनाएं भड़काने के मामले में कार्रवाई होगी.

असहमति नोट सौंप सकते हैं कांग्रेस सदस्य

सूत्रों ने कहा, समिति में शामिल कांग्रेस सदस्य एन. उत्तम कुमार रेड्डी और वी. वैथिलिंगम असहमति नोट सौंपेंगे. कांग्रेस कोटे से समिति की तीसरी सदस्य परनीत कौर हैं, जो पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की पत्नी हैं. बसपा सदस्य दानिश अली भी असहमति नोट दे सकते हैं.

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button