“बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा का ध्यान केंद्र सरकार को रखना चाहिए. सरकार ऐसा करेगी, लेकिन समाज को भी सरकार के समर्थन में खड़ा रहना होगा” : मोहन भागवत

15 अगस्त को भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. इस अवसर पर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया. ध्वज फहराने के बाद, उन्होंने बांग्लादेश में हो रहे हिंदुओं पर हमलों पर महत्वपूर्ण टिप्पणी की.

भागवत ने कहा, “पड़ोसी देश बांग्लादेश में काफी अशांति चल रही है, और वहां के हिंदू नागरिक बिना किसी कारण के परेशान हो रहे हैं. भारत का दायित्व है कि वह अपनी रक्षा और स्वतंत्रता के साथ-साथ विश्व के लिए भी एक बड़ा उदाहरण प्रस्तुत करे. पिछले साल हमने किसी पर हमला नहीं किया, बल्कि संकट में पड़े लोगों की मदद की. यही हमारा देश है.”

उन्होंने आगे कहा, “बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा का ध्यान केंद्र सरकार को रखना चाहिए. सरकार ऐसा करेगी, लेकिन समाज को भी सरकार के समर्थन में खड़ा रहना होगा.”

भागवत ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में कहा, “हम आज अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं. इस स्वतंत्रता के लिए बलिदान देने वाले लोगों और उनके समर्थन में खड़े समाज के कारण ही हमें आजादी मिली. हालांकि वे बलिदान देने वाली पीढ़ी अब नहीं रही, लेकिन आने वाली पीढ़ियों को स्वतंत्रता की रक्षा करना और उसे संजोए रखना हमारा कर्तव्य है.”

बांग्लादेश में हालिया तख्तापलट के बाद, वहां के हिंदुओं को निशाना बनाया गया था. हिंदुओं के घरों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों और मंदिरों पर बड़े पैमाने पर हमले किए गए थे. बांग्लादेश सरकार ने इन हमलों के लिए माफी मांगी है और पीड़ितों को आर्थिक सहायता देने का वादा किया है, साथ ही मंदिरों के पुनर्निर्माण की भी योजना बनाई है.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button