चैत्र नवरात्रि के पहले दिन छतरपुर मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

नई दिल्ली: चैत्र नवरात्रि के पहले दिन छतरपुर मंदिर में सुबह की आरती की गई. छतरपुर मंदिर में सुबह-सुबह श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी. वही प्रयागराज में श्रद्धालुओं ने चैत्र नवरात्रि के पहले दिन गंगा और यमुना नदी में पवित्र डुबकी लगाई और पूजा-अर्चना की. साथ ही राम मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान रामलला के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं.

चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल यानी आज से शुरू हो रहे हैं और इनका समापन 17 अप्रैल, रामनवमी के दिन पर होगा. इस बार पूरे 9 दिन के नवरात्रि हैं. नवरात्रि में मां दुर्गा के नवस्वरूपों की अराधाना और उपासना की जाती है. चैत्र नवरात्रि के साथ ही नव संवत्सर की शुरुआत भी होती है.

हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है. घटस्थापना का मुहूर्त आज सुबह 6 बजकर 11 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 23 मिनट तक रहेगा. अगर आप इस मुहूर्त में घटस्थापना न कर पाएं तो अभिजीत मुहूर्त में भी घटस्थापना भी कर सकते हैं. अभिजीत मुहूर्त आज सुबह 11 बजकर 57 मिनट से लेकर आज दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक रहेगा.

इस बार  नवरात्रि की शुरुआत मंगलवार यानी आज से हो रही है इसलिए  मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आ रही हैं . ज्योतिषियों की मानें तो, घोड़े पर सवार होकर मां दुर्गा का आना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है बल्कि, इसे प्राकृतिक आपदा और अशुभ बातों का संकेत माना जाता है.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button