सेमीफाइनल में कौन होगा भारत के सामने, तीन टीमें दौड़ में

ऑस्ट्रेलिया की अफगानिस्तान पर चमत्कारिक जीत के बाद यह तय हो गया कि विश्व कप सेमीफाइनल में उसका सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा. लेकिन भारत के खिलाफ खेलने के लिए अभी न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और अफगानिस्तान तीनों दौड़ में हैं.

तीनों के आठ-आठ अंक हैं लेकिन नेट रनरेट के आधार पर ही उनके क्रम में अंतर है. न्यूजीलैंड का रनरेट (प्लस 0.398) सबसे ज्यादा है जो तो बेंगलुरु में आखिरी ग्रुप मैच में श्रीलंका से खेलेगी. उसे अच्छे अंतर से जीत दर्ज करने के अलावा यह दुआ भी करनी होगी कि पाकिस्तान (प्लस 0.036) और अफगानिस्तान (माइनस 0.038) हार जाएं.

पाक को बड़ी जीत की दरकार

न्यूजीलैंड लगातार चार मैच हार चुका है और बेंगलुरु में मैच के दौरान बारिश की भी संभावना है. ईडन गार्डंस पर भारत और पाकिस्तान के बीच सेमीफाइनल की संभावना बनी हुई है. इसके लिए पाकिस्तान को शनिवार को इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत दर्ज करनी होगी. बाबर की टीम लय में लौट रही है और उसे एक बड़ी जीत की जरूरत है. उसके पास फायदा यह है कि उसे न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के मैचों के बाद खेलना है लिहाजा उसे सारे समीकरण पता होंगे.

अफगानों के लिए आसान नहीं राह

अफगानिस्तान का सामना शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका से होना है. यानी पाकिस्तानी टीम शनिवार को ईडन गार्डंस पर इंग्लैंड से खेलेगी तो उसे नेट रनरेट का पता होगा. अफगानिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका को काफी विशाल अंतर से हराना होगा क्योंकि नेट रनरेट में वह सबसे पीछे है. यह आसान नहीं है. वैसे अगर न्यूजीलैंड और पाक हार जाते हैं तो उसका काम सिर्फ जीत से चल जाएगा. अफगानिस्तान ने अभी तक टूर्नामेंट शानदार प्रदर्शन किया है. उसने पहली बार एक संस्करण में चार मैच जीते हैं. टीम कई उलटफेर कर चुकी है.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button