सीआईडी ने बांग्लादेशी सांसद की ‘हत्या’ की पुष्टि की, मृतक का शव बरामद नहीं

The post सीआईडी ने बांग्लादेशी सांसद की ‘हत्या’ की पुष्टि की, मृतक का शव बरामद नहीं appeared first on Navabharat News.

कोलकाता/ढाका. बांग्लादेश सरकार द्वारा आवामी लीग के सांसद मोहम्मद अनवारुल अजीम अनवर की ‘निर्ममता से हत्या’ किये जाने की घोषणा के कुछ घंटों बाद पश्चिम बंगाल पुलिस ने कहा कि पड़ेासी देश के सांसद की हत्या की जांच राज्य अपराध जांच विभाग (सीआईडी) को सौंप दी गयी है. अनवर 13 मई से कोलकाता से लापता थे. सीआईडी के महानिरीक्षक (आईजी) अखिलेश चतुर्वेदी ने कहा कि पुलिस के पास पुख्ता जानकारी है कि अनवर की हत्या की गयी है. उन्होंने कहा कि बंगाल पुलिस फिलहाल बांग्लादेशी सांसद का शव बरामद नहीं कर सकी है.

चतुर्वेदी ने कहा, ”हमें बांग्लादेशी सांसद के शहर (कोलकाता) पहुंचने की जानकारी नहीं थी. हमें कोलकाता में उनकी मौजूदगी के बारे में तब पता चला जब सांसद के परिचित गोपाल बिस्वास ने 18 मई को गुमशुदगी की शिकायत दर्ज कराई. बैरकपुर पुलिस आयुक्तालय ने राजनेता का पता लगाने के लिए विशेष जांच दल का गठन किया.” चतुर्वेदी ने कहा, ”हम जांच कर ही रहे थे कि 20 मई को हमें विदेश मंत्रालय से सूचना प्राप्त हुई और आज (बुधवार) हमें एक जानकारी मिली, जिससे यह संदेह हो रहा है कि सांसद की हत्या की गयी हो सकती है.” अनधिकृत स्रोतों ने बताया कि पुलिस मृतक के शव को ठिकाने लगाने के संभावित पहलू की भी जांच कर रही है.

बांग्लादेश के गृहमंत्री असदुजमन खान ने आज (बुधवार) सुबह ढाका में संवाददाताओं से कहा, ”अनवर की कोलकाता के एक फ्लैट में सुनियोजित तरीके से हत्या कर दी गयी. भारत और बांग्लादेश दोनों देशों के पुलिस बल हत्या के पीछे के मकसद और अपराधियों का पता लगाने के लिए एक साथ काम कर रहे हैं. हम इस मामले की तह तक जाने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय नियमों का पालन कर रहे हैं.” यह पूछे जाने पर कि क्या कोलकाता के बाहरी हिस्से में स्थित न्यूटाउन में एक लग्जरी फ्लैट में पुलिस को खून के धब्बे मिले हैं या नहीं, चतुर्वेदी ने कहा, ”हमारी फॉरेंसिक टीम संदिग्ध मौका-ए-वारदात की छानबीन कर रही है. इसके बारे में कुछ भी कहना बहुत जल्दबाजी होगी.” अनवर को फ्लैट पर आखिरी बार 13 मई को देखा गया था.

अधिकारी ने बताया कि यह अपार्टमेंट राज्य आबकारी विभाग के एक कर्मचारी संजीव घोष का है, जिसने इसे अमेरिका के एक नागरिक अख्तरुजमन को किराये पर दिया हुआ था. हालांकि उन्होंने मामले की जांच का हवाला देते हुए इस बारे में अधिक जानकारी देने से इनकार कर दिया. चतुर्वेदी ने कहा, ”हम इस मामले को सुलझाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं.” पुलिस सूत्रों ने बताया कि अनवर जब फ्लैट पर आए थे तब उनके साथ दो पुरुष और एक महिला साथ थी. सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि अज्ञात पुरुष और महिला 15 से 17 मई के दौरान अलग-अलग समय पर फ्लैट से निकल गये थे, हालांकि सांसद का कोई सुराग हाथ नहीं लग सका है.

पुलिस ने बताया कि मृतक के साथ आए तीन लोगों में से कम से कम दो बाद में बांग्लादेश लौट गये थे. विधाननगर पुलिस आयुक्तालय के अधिकारियों की एक टीम बुधवार सुबह न्यूटाउन के इस अपार्टमेंट में पहुंची और अंतिम खबर प्राप्त होने तक जांच में जुटी रही. वहीं बांग्लादेश पुलिस ने इस बीच मामले के संबंध में ढाका के वारी इलाके से तीन लोगों को गिरफ्तार किये जाने की पुष्टि की है.

The post सीआईडी ने बांग्लादेशी सांसद की ‘हत्या’ की पुष्टि की, मृतक का शव बरामद नहीं appeared first on Navabharat News.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button