कांग्रेस ने 1984 दंगों में ‘सिखों के नरसंहार’ की इजाजत दी: मोदी

The post कांग्रेस ने 1984 दंगों में ‘सिखों के नरसंहार’ की इजाजत दी: मोदी appeared first on Navabharat News.

गुरदासपुर/जालंधर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1984 के सिख विरोधी दंगों को लेकर शुक्रवार को कांग्रेस पर हमला बोला और आरोप लगाया कि उसने न सिर्फ ‘सिखों का नरसंहार’ होने दिया बल्कि केंद्र में उसकी सरकारों ने दंगाइयों की रक्षा की जबकि सत्ता में आने के बाद उन्होंने दोषियों को सजा दिलाना सुनिश्चित किया.

पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार करते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान खुद से कोई फैसला नहीं ले सकते और आदेश प्राप्त करने के लिए उन्हें दिल्ली में तिहाड़ जेल जाना पड़ता है. उन्होंने कहा, ” ‘दिल्ली के दरबारी’ पंजाब को चला रहे हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री अपने दम पर कोई फैसला नहीं ले सकते. उनका मालिक जेल चला गया और पंजाब सरकार ने काम रोक दिया.” उनका इशारा आबकारी नीति से जुड़े धनशोधन मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी और जेल में बंद होने की ओर था.

केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी पंजाब में भी सत्ता में है. केजरीवाल को उच्चतम न्यायालय से 10 मई को अंतरिम जमानत मिलने के बाद रिहा कर दिया गया था. उन्हें दो जून को समर्पण करना है. भाजपा के उम्मीदवारों दिनेश बब्बू (गुरदासपुर), तरनजीत सिंह संधू (अमृतसर) और अनीता सोम प्रकाश (होशियारपुर) के लिए प्रचार करते हुए मोदी ने कहा, ”नए आदेश लेने और सरकार चलाने के लिए मुख्यमंत्री (मान) को तिहाड़ जेल जाना पड़ा और उन्हें अपना रिपोर्ट कार्ड पेश करना पड़ा.” मोदी ने कहा कि एक जून के बाद ‘भ्रष्ट केजरीवाल’ फिर जेल जाएंगे.

राज्य के विकास को अपनी प्राथमिकता बताते हुए उन्होंने कहा, ”क्या पंजाब सरकार को फिर से जेल से चलाया जाएगा. क्या आप ऐसी सरकार चाहते हैं? कांग्रेस और ‘इंडिया’ गठबंधन पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि पंजाब से बेहतर इस गठबंधन का असली चेहरा कोई नहीं जानता.

उन्होंने कहा कि यह वही गठबंधन है जिसने पंजाब को सबसे ज्यादा घाव दिए हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की आजादी के बाद उसने विभाजन के घाव दिए और फिर स्वहित के लिए अस्थिरता का घाव दिया और लंबे समय तक अशांति का दौर चलाया. मोदी ने कहा, ”उन्होंने पंजाब में अलगाववाद को हवा दी. फिर उन्होंने दिल्ली में सिखों का नरसंहार करवाया. जब तक कांग्रेस केंद्र में सत्ता में रही, वह दंगाइयों को बचाती रही.” उन्होंने कहा, ”मोदी ने ही सिख विरोधी दंगों की फाइलें खुलवाईं.” प्रधानमंत्री ने कहा, ”वह मोदी है जिसने दोषियों को सजा सुनिश्चित की.” उन्होंने कहा कि कांग्रेस और झाड़ू वाली पार्टी को इससे समस्या है, इसलिए वे दिन-रात मोदी को गाली देते हैं. ज्ञातव्य है कि आप का चुनाव चिह्न झाड़ू है.

राम मंदिर आंदोलन में सिखों की भूमिका का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए लड़ने वाला पहला व्यक्ति सिख था. उन्होंने कहा, ”वह राम मंदिर के लिए लड़े थे और, जब प्राण प्रतिष्ठा समारोह (जनवरी में) हुआ, तो उनके परिजन इस कार्यक्रम में शामिल हुए.” मोदी ने कहा कि जब अमरिंदर सिंह पंजाब में कांग्रेस सरकार का नेतृत्व कर रहे थे तो पार्टी रिमोट कंट्रोल से उनकी सरकार चलाना चाहती थी. उन्होंने कहा, ”लेकिन कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ‘दिल्ली के शहजादे’ का आदेश मानने से इनकार कर दिया.

मोदी ने कहा कि सिंह देशभक्त हैं और उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा को प्राथमिकता दी क्योंकि पंजाब एक सीमावर्ती राज्य है. उन्होंने ‘राष्ट्र-विरोधी आदेशों’ को मानने से इनकार कर दिया. उन्होंने कहा, ”परिणाम क्या हुआ? ‘ कांग्रेस के शाही परिवार और शहजादे ने उन्हें (सिंह) पंजाब के मुख्यमंत्री पद से हटा दिया.” सिंह को 2021 में कांग्रेस द्वारा अनौपचारिक रूप से मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया था. बाद में उन्होंने पार्टी छोड़ दी और भाजपा में शामिल हो गए. आप पर हमला बोलते हुए मोदी ने कहा, ”दुर्भाग्य से आज भी रिमोट कंट्रोल के जरिए सरकार चलाने की कोशिश की जा रही है.

‘इंडिया’ गठबंधन को देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए ‘सबसे बड़ा खतरा’ करार देते हुए मोदी ने कहा कि वह एक बार फिर अनुच्छेद 370 लागू करने की बात कर रहा है. उन्होंने कहा, ”वे एक बार फिर कश्मीर में आतंकवाद चाहते हैं. वे कश्मीर को अलगाववादियों को सौंपना चाहते हैं. वे फिर से पाकिस्तान को दोस्ती का संदेश देंगे. पाकिस्तान बम धमाके करेगा और देश में आतंकवादी हमले होंगे.” कांग्रेस की आलोचना करते हुए मोदी ने कहा कि समस्या यह है कि उसे ‘भारत में आस्था’ नहीं है.

उन्होंने कहा, ”शहजादे विदेश जाते हैं और देश को बदनाम करते हैं. वह कहते हैं ‘भारत तो राष्ट्र ही नहीं है’. इसलिए वे देश की पहचान बदलना चाहते हैं.” प्रधानमंत्री मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्योता ठुकराने पर भी कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन के नेता राम मंदिर को ‘अपवित्र’ और ‘बेकार’ करार दे रहे हैं. कांग्रेस और आप पर पंजाब का भविष्य दांव पर लगाने का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा कि मादक पदार्थ की समस्या बढ़ रही है, अपराधियों को राज्य सरकार का संरक्षण मिल रहा है, विकास थम गया है और किसान चिंतित हैं.

मोदी ने कहा कि 2024 का चुनाव देश को नेतृत्व देने का चुनाव है. उन्होंने कहा कि एक तरफ भाजपा और राजग है, जिनके पास ‘विकसित भारत’ की स्पष्ट दृष्टि है और दूसरी तरफ ‘इंडिया’ गठबंधन है जो ‘घोर सांप्रदायिक, जातिवादी और परिवारवादी’ है.
मोदी ने यह भी कहा कि ‘इंडिया’ के घटक दल लोगों को मूर्ख बनाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमा रहे हैं. उन्होंने कहा, ”वे दिल्ली में खुद को दोस्त दिखाते हैं जबकि पंजाब में एक-दूसरे को गाली देते हैं.” कांग्रेस और आप गठबंधन में दिल्ली में लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. पंजाब में वे अलग-अलग चुनाव लड़ रहे हैं.

मोदी ने कहा, ”लोग समझ गए हैं कि इन दोनों दुकानों में एक ही शटर है.” गुरदासपुर के दिवंगत सांसद और अभिनेता विनोद खन्ना को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि वह उनके बहुत अच्छे दोस्त थे. उन्होंने कहा, ”हमने लंबे समय तक एक साथ काम किया. वह (खन्ना) हमेशा मैदान से जुड़े रहते थे.” उन्होंने कहा कि केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में मंत्री रहते हुए उनके योगदान की आज भी चर्चा होती है. प्रधानमंत्री ने कहा, ”उन्होंने कई पुलों और कई सड़कों का निर्माण किया. लोग आज भी उनके काम की सराहना करते हैं.”

उनका गुब्बारा फूट गया है, कोई भी कांग्रेस, ‘इंडिया’ गठबंधन को वोट नहीं देना चाहता: जालंधर में मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को ‘इंडिया’ गठबंधन पर तीखा हमला जारी रखते हुए कहा कि विपक्षी गठबंधन का ‘गुब्बारा’ फूट गया है और कोई भी उसे अपना वोट नहीं देना चाहता. जालंधर में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि देश में पांच चरणों का मतदान हो चुका है और छठा चरण शनिवार को होने वाला है, जिसके लिए चुनाव प्रचार समाप्त हो गया है.

इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री ने गुरदासपुर जिले में एक रैली को संबोधित किया. इस लोकसभा चुनाव में पंजाब में उनकी पहली रैली बृहस्पतिवार को पटियाला में हुई. मोदी ने कहा, ”उनका गुब्बारा फूट गया है.” उन्होंने कहा कि कोई भी कांग्रेस और ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) को अपना वोट नहीं देना चाहता है.

उन्होंने कहा, ”अगर आप जालंधर में चौक पर खड़े होकर 100 लोगों से पूछेंगे कि किसकी सरकार बनने जा रही है तो 90 लोग कहेंगे कि मोदी की सरकार लौटेगी.” उन्होंने कहा कि जब जनता फिर से मोदी सरकार बनाने का मन बना चुकी है तो किसी और को वोट देने की गलती कौन करेगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश ने पिछले 10 वर्ष में एक नया दौर देखा है जबकि कांग्रेस शासन के दौरान, लोग उन समस्याओं से ग्रस्त थे जिन्हें उन्होंने हल किया. मोदी ने कहा कि एक समय था जब देश में आतंकवाद का खतरा बढ़ रहा था, उनकी सरकार ने उसकी कमर तोड़ दी है.

The post कांग्रेस ने 1984 दंगों में ‘सिखों के नरसंहार’ की इजाजत दी: मोदी appeared first on Navabharat News.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button