मणिपुर में मैतेई, कुकी समुदायों के बीच विश्वास की कमी को पाटने पर काम कर रही सरकार: शाह

The post मणिपुर में मैतेई, कुकी समुदायों के बीच विश्वास की कमी को पाटने पर काम कर रही सरकार: शाह appeared first on Navabharat News.

नयी दिल्ली. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि सरकार मणिपुर में स्थायी शांति लाने के लिए मैतेई और कुकी समुदायों के बीच विश्वास की कमी को दूर करने पर काम कर रही है तथा लोकसभा चुनाव समाप्त होने के बाद इस प्रक्रिया को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ तेज किया जाएगा.

शाह ने शनिवार को पीटीआई-भाषा के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि मैतेई और कुकी समुदायों के बीच संघर्ष नस्लीय प्रकृति का है और इसलिए इसे बल के माध्यम से हल नहीं किया जा सकता. यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार को पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा के चक्र को समाप्त करने के लिए कुछ कड़े कदम उठाने की जरूरत है, शाह ने कहा, ”मणिपुर में जो हो रहा है वह न तो दंगा है और न ही आतंकी हिंसा. इसलिए यह बल प्रयोग से शांत नहीं हो सकता. यह नस्लीय हिंसा है.” केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि हिंसा दो समुदायों के बीच विचार-विमर्श और विश्वास की कमी के कारण हुई. उन्होंने कहा कि ‘कुछ घटनाओं’ के कारण यह स्थिति पैदा हुई.

उन्होंने कहा, ”हमें भरोसे को (दोनों समुदायों के बीच) बहाल करना होगा. इसमें समय लगता है. हम इस पर तेजी से काम कर रहे थे लेकिन चुनाव आ गया. इसके कारण इसमें देरी हुई है. यह स्वाभाविक भी है.” शाह ने कहा, ”क्योंकि, दोनों समुदायों के नेता अपने-अपने समुदाय के हितों या अपने स्वयं के राजनीतिक मुद्दों के बारे में बात करते हैं. लेकिन मतगणना के बाद सरकार इस पर बहुत प्राथमिकता के साथ काम करेगी. मुझे विश्वास है कि भविष्य में कोई हिंसा नहीं होगी.” मणिपुर में 3 मई, 2023 को बहुसंख्यक मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति के दर्जे की मांग के विरोध में राज्य के पहाड़ी जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च के बाद जातीय हिंसा भड़क उठी थी.

तब से, दोनों समुदायों के 220 से अधिक लोग और सुरक्षाकर्मी हिंसा में मारे गए हैं. मणिपुर में 2017 से भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार सत्ता में है. राज्य में दो लोकसभा क्षेत्र-आंतरिक मणिपुर और बाहरी मणिपुर हैं. भाजपा ने आंतरिक मणिपुर सीट पर पिछली बार के विजेता राजकुमार सिंह के बदले राज्य सरकार के मंत्री टी. बसंत कुमार सिंह को मैदान में उतारा है जबकि बाहरी मणिपुर सीट पर उसने अपने सहयोगी नगा पीपल्स फ्रंट (एनपीएफ) का समर्थन किया है.

The post मणिपुर में मैतेई, कुकी समुदायों के बीच विश्वास की कमी को पाटने पर काम कर रही सरकार: शाह appeared first on Navabharat News.

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button