आपसी समन्वय के साथ जनहित में करें कार्य : अरुण साव

उप मुख्यमंत्री ने ली नगरीय प्रशासन विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक

अम्बिकापुर । उप मुख्यमंत्री अरुण साव की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नगरीय प्रशासन विभाग की संभागीय समीक्षा बैठक आयोजित हुई। बैठक में उप मुख्यमंत्री ने सरगुजा संभाग के समस्त नगरीय निकायों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को शासन की मंशा अनुरूप आपसी समन्वय के साथ शहर के बेहतर विकास और जनहित में कार्य करने के सख्त निर्देश दिए। बैठक में सचिव, नगरीय प्रशासन डॉ. बसवराजु एस. और कलेक्टर विलास भोसकर भी उपस्थित रहे।

बैठक में उप मुख्यमंत्री साव ने सभी नगर निगमों के आयुक्तों एवं नगरीय निकायों के सीएमओ से राज्य स्तरीय बैठक में निकायों के संचालन, कार्य पद्धति और कार्यालय के रखरखाव पर दिए निर्देशों पर अमल की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि आयुक्त और सीएमओ अपने शहर के मुखिया हैं और शहरवासी आपका परिवार है। मुखिया के तौर पर अपनी जिम्मेदारी समझें और परिवार पर नजर रखते हुए उनके हित में कार्य करें। शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचे। मुखिया के तौर पर अपने शहरी परिवार का पूरा लेखा-जोखा रखें। अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन निष्ठा से करें।

साव ने समीक्षा बैठक में सख्ती से निर्देशित किया कि अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को गंभीरता से समझें, काम में अरुचि और लापरवाही बिल्कुल अक्षम्य होगी। काम न करने वालों पर कार्यवाही अवश्य ही सुनिश्चित की जाएगी। सरकार की मंशा अनुरूप कार्य करें। शासन द्वारा निकायों के विकास हेतु पूरा सहयोग किया जा रहा है। अधिकारी उदासीन न रहें, उत्साह के साथ कार्य करें। कार्यप्रणाली में ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने इंजीनियरों को दो टूक निर्देशित किया कि कार्य में लेट-लतीफी न करें। शासन से मंगाई गई जानकारी और प्रस्ताव को व्यवस्थित रूप से भेजें।

शहरों की छवि से बनती है प्रदेश की छवि
उप मुख्यमंत्री साव ने कहा कि आगामी समय की मांग के अनुरूप कार्ययोजना तैयार कर काम करें जिससे लंबे समय तक लोगों को उन विकास कार्यों का लाभ मिले। नगरीय निकायों की छवि सुधारें। शहरों की छवि से प्रदेश की छवि बनती है। शहर को सुंदर और स्वच्छ रखें। सीएमओ एवं इंजीनियर आपसी समन्वय के साथ काम करें और प्रशासनिक व्यवस्था को बनाए रखें जिससे लोगों के हित में सहजता से कार्य हो सकें।

स्वच्छता सर्वेक्षण में रैंकिंग हो बेहतर, रैंकिंग गिरी तो होगी कार्यवाही

उप मुख्यमंत्री साव ने स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी जोर-शोर से करने सभी सीएमओ को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि सभी निकायों की रैंकिंग बढ़े। उन्होंने सख्ती से कहा कि यदि रैंकिंग में गिरावट हुई, तो सीएमओ स्वयं जिम्मेदार होंगे, और उन पर कार्यवाही भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि अधोसंरचनात्मक निर्माण कार्यों पर फोकस करें। निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से समझौता बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। समय पर सारी प्रक्रियाएं पूर्ण कर निर्धारित समय पर निर्माण कार्य पूर्ण किए जाएं। हम सभी को मिलकर छत्तीसगढ़ के मान-सम्मान और गौरव को बढ़ाना है, जो शहरों की बेहतर छवि से होगा। शहरों का सुव्यवस्थित विकास, स्वच्छता और सुंदरता सुनिश्चित करें।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा कार्य करें, जो सरगुजा के विकास का उदाहरण बने, अपने कार्यालय, कार्यप्रणाली, कार्यालय परिसर में स्वच्छता, बेहतर आचरण और व्यवहार, इन बिंदुओं पर स्वयं को तैयार करें और शहरी परिवारों की सुविधाओं का ध्यान रखें। इससे शहर की अच्छी छवि बनेगी, जिससे प्रदेश की छवि बेहतर बनेगी।

उप मुख्यमंत्री साव ने बैठक में अटल परिसर निर्माण हेतु स्थल चिन्हांकन की सभी सीएमओ से जानकारी ली। उन्होंने कहा कि सभी सीएमओ अपने प्रस्ताव शीघ्र संबंधित कलेक्टर को भेजें। दीपावली के तुरंत बाद इस पर काम शुरू करें। उन्होंने कहा कि स्थानांतरण आदेशों का 100 प्रतिशत पालन हो। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को इसका पालन सुनिश्चित करने निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में पूर्व में आयोजित किए गए जनसमस्या निवारण पखवाड़ा के प्रत्येक निकाय की समीक्षा की गई है, प्रत्येक आवेदन के निराकरण को अपना दायित्व समझें। खानापूर्ति न करें। बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग के अपर संचालक पुलक भट्टाचार्य एवं क्षेत्रीय संयुक्त संयुक्त संचालक एस.के. सुंदरानी सहित नगरीय निकायों के आयुक्त एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं इंजीनियर उपस्थित थे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button